KVS Class 1 Admission General Instructions 2019 [Hindi]

  1. दिए गए निर्देश शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए कक्षा -1 में प्रवेश (फरवरी- मार्च 2019 के दौरान) हेतु ऑनलाइन पंजीकरण एवं आवेदन से संबंधित हैं। इन निर्देशों के शेष भाग में, “विद्यालय” का अर्थ केंद्रीय विद्यालय है।
  2. कृपया http://www.kvsangathan.nic.in/AdmissionGuideLine.aspx पर उपलब्ध केविसं के प्रवेश नियमों, विनियमों और दिशानिर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़कर इनसे भलीभाँति परिचित हों जायें ।
  3. आपको सलाह दी जाती है कि एक ही बच्चे के लिए एक स्कूल में कई आवेदन पत्र जमा न करें। यदि किसी भी स्कूल को पता लगता है कि एक ही बच्चे के लिए कई आवेदन पत्र जमा हुए हैं, तो बच्चे के सभी आवेदन पत्र उस स्कूल के लिए अमान्य कर दिए जाएंगे ।
  4. आवेदन पत्र को सुचारू रूप से एवं त्वरित भरने के लिए, कृपया निम्नलिखित तैयार रखें:
    1. भारतीय सिम कार्ड वाला एक मान्य मोबाइल नंबर,
    2. एक वैध ईमेल पता,
    3. प्रवेश के इच्छुक बच्चे का एक डिजिटल फोटोग्राफ या फोटो का स्कैन ( अधिकतम 256KB साइज का JPG फ़ाइल),
    4. बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र का स्कैन (अधिकतम 256KB का JPEG या PDF फ़ाइल),
    5. सरकार द्वारा जारी ई डबल्यू एस /बी पी एल प्रमाण पत्र का विवरण यदि आप आर्थिक रूप से कमजोर/ गरीबी रेखा के नीचे ( ई डबल्यू एस /बी पी एल ) वर्ग के अंतर्गत आवेदन कर रहे हैं,
    6. माता / पिता के स्थानांतरण का विवरण जिनकी सेवा श्रेणी ( यदि लागू है) का आवेदन पत्र में उपयोग किया जाना है।
  5. आवेदन पत्र जमा करने में दो मुख्य चरण शामिल हैं।
    1. पोर्टल पर पंजीकरण करना : सफल पंजीकरण पर, आपको एक यूनिक लॉगिन कोड प्राप्त होगा। कृपया अपने यूनिक लॉगिन कोड को ध्यानपूर्वक लिख लें ।
    2. आवेदन भरना और जमा करना: पंजीकरण के बाद प्राप्त लॉगिन कोड का उपयोग लॉगिन करने एवं ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए किया जायेगा । आप भारत में स्थित तीन अलग – अलग विद्यालयों के चयन बिना प्राथमिकता दिए कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने के बाद, इसे “सबमिट एप्लीकेशन” (आवेदन जमा करें) बटन पर क्लिक करके जमा करना होगा। सफलतापूर्वक जमा होने पर, आपको एक यूनिक एप्लिकेशन सबमिशन कोड प्राप्त होगा , जो कि लॉगिन कोड से भिन्न होगा । आपको मूल दस्तावेजों की एक सूची भी दिखाई जाएगी जो कि प्रवेश के समय आपको विद्यालय में (विद्यालय द्वारा प्रोविशनल प्रवेश दिये जाने पर) प्रस्तुत करनी होगी। कृपया अपना एप्लिकेशन सबमिशन कोड और प्रवेश के समय प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेजों की सूची को ध्यानपूर्वक लिख लें ।
  6. 5 a. और 5 b. दोनों चरणों के पूरा होने के बाद ही आवेदन प्रक्रिया पूरी होती है। केवल चरण 5 a. को पूरा करने मात्र से आपका आवेदन केविसं में जमा नहीं होगा ।
  7. जब तक आपको ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल से एप्लीकेशन सबमिशन कोड प्राप्त नहीं होता है तब तक आपका आवेदन जमा (सबमिट) नहीं हुआ है और आपका आवेदन विवरण केविसं को दिखाई नहीं देगा।
  8. पंजीकरण पूरा करने और आवेदन जमा करने के लिए एक बार इस्तेमाल किये जाने वाला पासवर्ड (ओटीपी) का उपयोग करना होता है जो पंजीकरण के समय दिए गए मोबाइल नंबर पर एसएमएस द्वारा भेजा जाता है। आपको सलाह दी जाती है कि अपने स्वयं के मोबाइल नंबर (भारतीय सिम कार्ड वाला ) से ही पंजीकरण करें न कि रिश्तेदारों, दोस्तों, एजेंटों, साइबर-कैफे संचालकों या किसी अन्य के मोबाइल नंबर से ।
  9. पंजीकरण के समय प्रदान किए गए विवरण को बाद में आवेदन पत्र में नहीं बदला जा सकता। अतः कृपया इन विवरणों को उपलब्ध दस्तावेजी साक्ष्य (जैसे जन्म प्रमाण पत्र) के अनुसार सही दर्ज करें।
  10. आवेदन फॉर्म में, आवेदकों को (संभवत: आंशिक रूप से भरे हुए) डाटा सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए और बाद में आवेदन फार्म पुन: भरने के लिए एक “सेव एप्लीकेशन” बटन प्रदान किया गया है।
  11. ध्यान दें कि ‘सेव एप्लिकेशन’ बटन पर क्लिक करके फ़ॉर्म डाटा को केवल सहेजा जाता है जिससे आप बाद में इसे भरना जारी रख सकें । “सेव एप्लीकेशन” बटन दबाने से फार्म डाटा केविसं में जमा नहीं होता है। केविसं में फ़ॉर्म जमा करने का एकमात्र तरीका है कि “सबमिट एप्लिकेशन” बटन पर क्लिक करें एवं “एप्लिकेशन सबमिशन कोड” प्राप्त करें ।
  12. एक बार आवेदन पत्र जमा हो जाने और एप्लीकेशन सबमिशन कोड प्राप्त होने के बाद, जमा किए गए आवेदन फॉर्म को संशोधित नहीं किया जा सकता है।
  13. यदि आपको पता चलता है कि आपके आवेदन में गलत जानकारी दर्ज हो गई है, तो आपके पास जमा किये आवेदन को रद्द करने का विकल्प है। जमा किए गए आवेदन को रद्द करने के लिए एक ओटीपी का उपयोग होता है जो आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है। यह प्रक्रिया एक जमा किये आवेदन को गलती से रद्द करने से रोकने के लिए है। एक बार रद्द कर दिया गया आवेदन मान्य नहीं हो सकता, एवं उस आवेदन के लिए प्राप्त “एप्लिकेशन सबमिशन कोड” भी अमान्य हो जाता है। रद्द किए गए आवेदन पत्र का डेटा केविसं को उपलब्ध नहीं होगा ।
  14. यदि आप जमा किए गए आवेदन को रद्द करते हैं, तो आप आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि से पहले अपने उसी लॉगिन कोड का उपयोग करके फिर से आवेदन कर सकते हैं। यह एक नया आवेदन माना जायेगा, इसलिए इसे भरने के बाद पुनः जमा करना होगा, नया आवेदन फॉर्म जमा करने पर नया “एप्लिकेशन सबमिशन कोड” प्राप्त होगा ।
  15. केविसं एवं आवेदन किए गए विद्यालय के साथ किसी भी तरह के संचार के लिए केवल आपके एप्लिकेशन सबमिशन कोड (न कि लॉगिन कोड) का ही उपयोग किया जाना चाहिए ।
  16. ऑनलाइन फॉर्म में लाल * चिह्नित सभी फ़ील्ड अनिवार्य हैं, एवं इनको भरना आवश्यक है। पोर्टल आपको तब तक आगे बढ़ने की अनुमति नहीं देगा, जब तक सभी अनिवार्य फ़ील्ड भरीं नहीं जातीं ।
  17. केविसं दिशानिर्देशों (http://www.kvsangathan.nic.in/AdmissionGuideLine.aspx), में वर्णित “विशेष प्रावधान” के अंतर्गत, इकलौती कन्या संतान श्रेणी (एस जी सी) के अलावा, प्रवेश के लिए अभिवावकों को ऑनलाइन आवेदन फार्म पोर्टल के माध्यम से जमा करना होगा और फिर पोर्टल द्वारा निर्दिष्ट यूनिक एप्लिकेशन सबमिशन नंबर और “विशेष प्रावधान” के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवश्यक सभी दस्तावेजी साक्ष्यों (हार्ड कॉपी) सहित संबंधित विद्यालय के प्राचार्य से सीधे (प्रवेश पोर्टल के माध्यम से नहीं) संपर्क करना होगा ।
  18. इकलौती कन्या संतान ( एस जी सी) श्रेणी के अंतर्गत प्रवेश के लिए आवेदन हेतु अभिवावकों को ऑनलाइन आवेदन फार्म और पोर्टल में अपेक्षित सभी आवश्यक दस्तावेजों को किसी अन्य प्रवेश आवेदन की तरह ही जमा करना होगा। इस मामले में विद्यालय (जिसमें बच्चे का प्रवेश चाहिए) के प्राचार्य से सीधे संपर्क करने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  19. केविसं दिशानिर्देशों (http://www.kvsangathan.nic.in/AdmissionGuideLine.aspx) के अनुसार जुड़वाँ / ट्रिप्लेट / …बहनें जो सिंगल गर्ल चाइल्ड श्रेणी ( एस जी सी) में प्रवेश के लिए पात्र हैं उन बच्चियों के लिए अलग अलग पंजीकरण करना होगा, ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना और जमा करना होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सिंगल गर्ल चाइल्ड श्रेणी में प्रवेश के लिए इन आवेदनों पर एक साथ विचार किया जाए, प्रत्येक आवेदन पत्र को ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल द्वारा प्राप्त लिंकिंग कोड का उपयोग करके जोड़ा जाना चाहिए। कृपया दिशा निर्देश के (प्रवेश आवेदन पत्र भरने और दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए निर्देश) खंड (4) के उप-खंड (4a) के बिंदु (xi) में लिंकिंग कोड को प्राप्त करने और उपयोग करने के लिए विस्तृत निर्देश देखें ।
  20. केवल पंजीकरण और आवेदन फॉर्म जमा करने मात्र से ही बच्चे को प्रवेश का अधिकार प्राप्त नहीं होगा। प्रत्येक विद्यालय द्वारा उपलब्ध सीटों के आधार पर और केविसं दिशानिर्देशों के अनुसार (http://www.kvsangathan.nic.in/AdmissionGuideLine.aspx), आवेदन विवरणों की जांच के बाद और प्रवेश के समय सभी आवश्यक दस्तावेजों की मूल प्रति प्रस्तुत किये जाने के बाद ही, प्रवेश दिया जाएगा।
  21. प्रवेश परिणामों की घोषणा के लिए केविसं / संबंधित विद्यालयों द्वारा घोषित तिथि पर ही संबंधित विद्यालयों में प्रवेश के परिणामों / शॉर्टलिस्ट को जांचें।
  22. यदि प्रवेश परिणाम घोषित होने के बाद किसी विद्यालय द्वारा अस्थायी( प्रोविशनल) प्रवेश दिया जाता है, तो ऑनलाइन आवेदन जमा करते समय सूचीबद्ध सभी सहायक दस्तावेजों के मूल( ओरिजिनल) दस्तावेज प्रवेश के समय संबंधित विद्यालय में प्रस्तुत किया जाना चाहिए। इन मूल दस्तावेजों को प्रस्तुत नहीं करने पर प्रवेश रद्द किया जा सकता है।

Comment on this FAQ

Your email address will not be published. Required fields are marked *